एक सपना जीवन बनाने के लिए मेरे छह सिद्धांत

तो आप अपना सपनों का जीवन जीना चाहते हैं! यही कारण है कि आप ऑनलाइन जवाब खोज रहे हैं – उन सिद्धांतों को खोजने के लिए जो जीवन में सफलता को नियंत्रित करते हैं और आपको वह जीवन लाते हैं जो आप हमेशा चाहते थे!

मैं 6 मुख्य सिद्धांतों की पहचान करता हूं जो मुझे विश्वास है कि आपके सपनों के जीवन के लिए जरूरी है –

1 / अपना जीवन स्वीकार करें
2 / अपना सपना चुनें
3 / अपने स्वास्थ्य में सुधार
4 / अपने धन को बढ़ाएं
5 / बेहतर अपने रिश्ते
6 / अनंत काल के लिए लक्ष्य

मैं बाद के पदों में इन सिद्धांतों के बारे में अधिक जानकारी दे रहा हूं लेकिन संक्षेप में, ये मुख्य मुद्दे हैं –

पहला सिद्धांत: अपना जीवन स्वीकार करें

यद्यपि आप इसे अब महसूस नहीं कर सकते हैं (या यहां तक ​​कि इसका सामना करना चाहते हैं), सच्चाई यह है कि जो कुछ भी आपके साथ हुआ है, उसमें सपने के जीवन पर कुछ असर पड़ता है जिसे आप नेतृत्व करना चाहते हैं। आपके जीवन में हुए अच्छे और बुरे दोनों अनुभव, आपके सपने के जीवन की खोज में शामिल किए जाने चाहिए। एक सपना जीवन जो केवल दर्दनाक अस्तित्व से बच निकला है, वह एक सपना जीवन नहीं है, क्योंकि यह इस बात को ध्यान में रखता है कि आप कौन हैं। अपने अधिक नकारात्मक अनुभवों को एकीकृत करने में सक्षम होने से आत्म-स्वीकृति मिलती है, जिसे तब आपकी जिंदगी बनाने के लिए आपकी योजनाओं में लीवरेज किया जा सकता है जो वास्तव में आपको पूरा करता है और आपको खुश करता है।

दूसरा सिद्धांत: अपना सपना चुनें

पहले सिद्धांत से प्राप्त स्वयं के बारे में अधिक सटीक आत्म-जागरूकता के बाद, अब हम एक सपने और अस्तित्व के तरीके को चुनने की स्थिति में हैं, जो उस व्यक्ति को संतुष्ट कर सकते हैं जिसे हम अब महसूस करते हैं। एक सपने का चयन करना एक रोमांचक दृष्टि पैदा करता है जो आपको प्रेरित करता है और आपको हर दिन सुबह उठना चाहता है, फिर स्मार्ट लक्ष्य को अपनाने के द्वारा इसे प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना जो आपको अपने वांछित गंतव्य के करीब लाता है।

तीसरा सिद्धांत: अपने स्वास्थ्य में सुधार करें

बेहतर भविष्य बनाने का कोई गंभीर प्रयास शारीरिक स्वास्थ्य के महत्व को अनदेखा कर सकता है। यदि आप अपनी उपस्थिति से असंतुष्ट हैं, अधिक वजन वाले हैं या बीमार स्वास्थ्य से ग्रस्त हैं तो कोई सपना जीवन नहीं आ सकता है। शारीरिक फिटनेस और स्वस्थ जीवनशैली के प्रति प्रतिबद्धता आपको वह ऊर्जा प्रदान करेगी जो आपको अपनी दृष्टि बनाने के लिए आवश्यक है और जिस शरीर को आप हमेशा चाहते थे उसे बनाकर गर्व किया गया है, यह आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा, जो दोनों कारक हैं जो आपके जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने की आपकी क्षमता को नाटकीय रूप से बढ़ाएगा।

चौथा सिद्धांत: अपने धन को बढ़ाएं

यद्यपि यह एक ब्रेनर जैसा लगता है, क्योंकि वास्तव में हर कोई जीवन जीने का सपना देखता है जहां पैसा कोई वस्तु नहीं है, इसलिए बॉक्स के बाहर सोचना और करोड़पति की मानसिकता जीना जरूरी है यदि आप धन निर्माण के लक्ष्य को गंभीरता से प्राप्त करना चाहते हैं। “कड़ी मेहनत और सब कुछ ओके होगा” के पारंपरिक दृष्टिकोण खुद को और अपनी प्रतिभा को दुनिया में देने की अवधारणा के पक्ष में त्याग दिया जाना चाहिए (दुनिया को आप जो चाहते हैं उसे देने की अपेक्षा करने के बजाय)। ये विचार और अन्य भौतिक सफलता का आधार बनते हैं और आपको अपने इच्छित लक्ष्य के करीब लाएंगे।

पांचवां सिद्धांत: बेहतर आपके रिश्ते

दूसरों के साथ हमारे संबंध और रिश्ते हमारी व्यक्तिगत खुशी पर एक बड़ा प्रभाव डालते हैं – एक करोड़पति बनने की योजना बनाने में बहुत कम समय है और आपके रिश्ते गटर में एक अद्भुत जीवन है, आप तलाक के कगार पर हैं या लगातार आकर्षित करने में असफल हैं एक रोमांटिक साझेदार जिसके साथ आप अपना सपनों का जीवन साझा कर सकते हैं। अपने जीवन के इस क्षेत्र को संभालने से आपकी व्यक्तिगत खुशी बहुत बढ़ जाएगी और सार्थक जीवन जीने के लिए पहेली का एक बड़ा टुकड़ा है,

छठी अनुशासन: अनंत काल के लिए लक्ष्य

अपने सपनों के जीवन को बनाने के बाद, जीवन के अंतिम अर्थ पर विचार किए बिना किसी को रखने में कोई बात नहीं है। चूंकि मौत हमें अंत में हमारे सभी प्रयासों को लूट लेगी, इसलिए स्वर्ग को शामिल करने के लिए अपने सपने को तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करने के बाद और इसके बाद के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जिन पर आप ध्यान केंद्रित करते हैं ताकि अंतिम अर्थ के प्रश्न शामिल हो सकें। कम धार्मिक झुकाव वाले लोगों को “विरासत” की अवधारणा पर ध्यान देना चाहिए। आप किसके लिए याद रखना चाहते हैं? आपके जाने के बाद आपके जीवन से कौन लाभान्वित होगा? आप वापस क्या देना पसंद करेंगे? इन मुद्दों को ध्यान में रखते हुए स्थायी जीवन मिलेगा जो जीवन से अच्छी तरह से जीवित है और मृत्यु के बिंदु पर एक अच्छी विवेक की शांति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *